Biography of Hazrat Muhammad || हज़रत मुहम्मद का जीवन परिचय

By | December 26, 2023
Biography of Hazrat Muhammad
Biography of Hazrat Muhammad

Image Credit By- bhaktigyans.com

मुस्लिम धर्म के प्रवर्तक हज़रत मुहम्मद माने जाते हैं. जिन्होंने अपनी धार्मिक सहिष्णुता एवं श्रेष्ठ चारित्रिक गुणों से इस धर्म को एक महान धर्म के रूप में प्रतिष्ठित किया था. माननीय आधार पर इस धर्म की स्थापना करके उन्होंने आपसी सद्भाव को मैत्री का संदेश दिया था. सभी मनुष्य को ईश्वर की संतान बताते हुए उन्होंने धार्मिक सद्भाव एवं एकता का पाठ पढ़ाया था. हम यहाँ हज़रत मुहम्मद की जीवनी (Biography of Hazrat Muhammad). और हज़रत मुहम्मद की शिक्षाएं, इस्लाम और कुरान के धार्मिक सिद्धांत. की वो रोचक और अद्भुत जानकारी शेयर करने वाले है. जिसके बारे में आप अबसे पहले शायद ही जानकारी रखते हो. तो दोस्तों चलते है और जानते है, हज़रत मुहम्मद साहब की आश्चर्यचकित जानकारी.

हज़रत मुहम्मद साहब कौन थे? हज़रत मुहम्मद का जीवन परिचय (Biography of Hazrat Muhammad)

पैगम्बर हज़रत मुहम्मद साहब का जन्म 570 ईस्वी में हुआ माना गया है. और उनकी मृत्यु 8 जून 632 ईसवी को मानी जाती है. अरब देश के काबा नामक शहर में हजरत मोहम्मद साहब का जन्म हुआ था. उनके पिता का नाम हजरत अब्दुल्ला और माता बीबी आमना थी. ये लोग कोरेश नाम के घरानों से थे. जब वे 2 महीने के थे, तो उनके पिता का देहांत हो गया था. उनकी माता भी कुछ ही दिनों में चल बसी थी. उनका लालन-पालन दादा हजरत अब्दुल मुतलिक ने किया.

कुछ दिनों बाद उनका भी इंतकाल हो गया. अपने इंतकाल से पहले मुहम्मद साहब जिम्मेदारी उनके चाचा अबू तालिब को सौंप दी. जिन्होंने बड़े ही प्रेम और चाव से उनकी देखभाल की. बचपन से हज़रत मुहम्मद गंभीर स्वभाव के कम, तथा मीठा बोलने वाले थे. जबकि अरब के लोग दगाफरेब, झूठ बोलने में अपना जीवन बिताते थे. उनकी सच्चाई को देखकर लोगों ने अल-अमीन, अथार्थ सच्चा ईमानदार अथवा सत्यवती करते थे. बचपन से उनमें संतो के समक्ष गुण थे.

Summary

नामपैगंबर हज़रत मुहम्मद साहब
उपनाममुहम्मद साहब, इस्लाम के जनक
जन्म स्थानकाबा, सऊदी अरब
जन्म तारीख570 ईस्वी
वंशकोरेश
माता का नामबीबी आमना
पिता का नामहजरत अब्दुल्ला
पत्नी का नामखदीजा, सोदा बिन्त, आयशा, हफ्सा, ज़ैनब बिन्त, हिन्द बिन्त, ज़ैनब बिन्त, जुवैरीया बिन्त, राम्लाह बिन्त, रय्हना बिन्त, सफिय्या बिन्त, मयमूना बिन्त अल-हरिथ, मरिया अल-क़ीब्टिय्या
उत्तराधिकारीअबू बकर
भाई/बहन
प्रसिद्धिमुस्लिम धर्म के प्रवर्तक
रचनाकुरान
पेशाधर्म गुरु
पुत्र और पुत्री का नामअल-क़ासिम, अब्दुल्लाह, इब्राहिम बेटियाँ जैनाब, रुक़य्याह, उम्कु ल्थूम, फ़ातिमा ज़हरा
गुरु/शिक्षककोई नहीं
देशसऊदी अरब
राज्य क्षेत्रकाबा, मदीना
धर्मइस्लाम
राष्ट्रीयतासऊदी अरब
भाषाअरबी
मृत्यु8 जून 632 ईसवी
मृत्यु स्थानमदीना
जीवन कालउम्र 62)
पोस्ट श्रेणीBiography of Hazrat Muhammad (पैगंबर हज़रत मुहम्मद की जीवनी)
Biography of Hazrat Muhammad

मुहम्मद साहब और बीबी खदीजा का मिलन

उनके समय में अरब में स्त्रियों पर विभिन्न प्रकार के अत्याचार हो रहे थे. झूठ, फरेब, आतंक का बोलबाला था. लोग अंधविश्वासों में डूबे हुए थे. बड़े होने पर हज़रत मुहम्मद साहब ने रोजगार व्यापार करने का कार्य शुरू किया. धंधे में ईमानदारी पर उन्हें विश्वास था. उनकी मेहनत और ईमानदारी की प्रशंसा इतनी फैली की बीबी खदीजा नामक महिला ने उनको सिराज भेजा. वे तिजारत करने के लिए बाहर गए, व्यापार में उनको काफी लाभ हुआ फिर वे मक्का आ गए. उनकी ईमानदारी से प्रभावित होकर बीबी खदीजा ने उनके सामने विवाह का प्रस्ताव रखा. उनकी अवस्था 24 वर्ष थी, तथा बीबी खदीजा उनसे काफी बड़ी थी. सुंदर आदर्श विवाहित जीवन निभाते हुए उनके 3 लड़के और 4 लड़कियां हुई.

मुहम्मद साहब की कहानी

हजरत मोहम्मद अपने घर परिवार के लोगों तथा नौकरों के साथ भी बहुत नरमी का व्यवहार रखते थे. सादा भोजन साधे कपड़े और अपना काम खुद करना तथा साफ सफाई रखना उनके स्वभाव में शामिल था. सांसारिक जीवन जीते हुए भी वे यह सोचा करते थे. कि लोगों को बुराई के रास्ते से कैसे हटाया जाए. कभी-कभी रेगिस्तान के एकांत में घंटों बैठे इस विषय पर गहन चिंतन किया करते थे. उस समय वह खाने-पीने की सुध भी भूल जाते थे. रेगिस्तान में गारे-हरा नामक एक गुफा, वहां अक्सर वे ध्यान लगाते थे. एक दिन गारे-हरा गुफ़ा में ध्यान मग्न अवस्था में खुदा के एक फरिश्ते ने दिव्य रूप धारण करके उनके समक्ष कहा. ले पढ़ अपने पालन करने वाले खुदा के नाम से तब फरिश्ते ने उन्हें सीने से लगाया. तो उन्होंने फरिश्ते द्वारा कही गई सभी आयते सही-सही दोहरा दी.

तू ही खुदा का बैंगबर है या खुदा की एकता की बातें बता. इस तरह अनपढ़ पैगंबर हजरत मोहम्मद ने अल्लाह के हुक्म से फरिश्ते जबरील के द्वारा दिए गए संदेश को सातवें स्वर्ग से लाकर वर्तमान रूप में लोगों को सुनाया. मोहम्मद साहब उसका उनको फाफी विरोध सहना पड़ा. अल्लाह से धर्म के प्रचार का आदेश मिला था. मक्का में उन्होंने यह जनता ने दिया, इस संदेश को सुनकर जनता ने तो उन्हें अपना पैगम्बर मान लिया. किंतु कुरैशी के लोग ईर्ष्या करने लगे. विरोध इतना बढ़ा की मोहब्बत साहब को मदीने की ओर प्रस्थान करना पड़ा.

पैगम्बर हजरत मोहम्मद साहब की मक्का से मदीना यात्रा और युद्ध

मक्का से मदीना तक की यात्रा कि यह घटना 20 जून 622 ईसवी को हुई, उनके दो पुत्र और चार पुत्रियां विरोधियों से संघर्ष में मारे गए. रेगिस्तान के भरी गर्मी में अंतिम लड़ाई में उनका एक बेटा और एक बेटी फातिमा ही बच पाई. भूखे प्यासे बच्चों के लिए बार-बार पानी मांगने पर भी लोगों ने उन्हें पानी नहीं दिया. बेटी फातिमा वहाँ शहीद हो गई. अपने बेटे की कुर्बानी के समय उन्होंने कहा. ऐ मेरे बच्चे मैं ख्वाब देख रहा हूं, और तुम्हें जिबह कर रहा हूं, तुम्हारी क्या राय है. अल्लाह ने चाहा तो मुझे सब्र करने वालों में ही पाइयेगा. बाप ने बेटे को माथे के बल लिटाया. यह परीक्षा खुदा ने पैगंबर मोहब्बत की ली थी. इब्राहिम ने अपने बच्चों को कुर्बानी करने के लिए छुरी चलाई थी.

किंतु कुछ ऐसा हुआ कि वहां एक बकरा था, जो उनके बेटे की जगह खड़ा था. आकाशवाणी हुई कि तुम मेरी परीक्षा में सफल हुए, इस तरह इस्लाम धर्म का प्रचार करते हुए उन्हें बहुत से अत्याचार भी झेलने पड़े. जैसे जैसे मुसलमानों की जमात बढ़ती गई वैसे-वैसे उनके खिलाफ जुल्म बढ़ता गया. लोगों ने उनके रास्ते में कांटे बिछाए, बुरी बुरी गालियां दी, सिर पर कूड़ा करकट फेका, नमाज पढ़ते समय उनकी गर्दन पर पाखाना तक रख दिया था. अरब की जलती रेत पर लिटा कर सीने पर भारी तपे चट्टान तब तक उनके अनुयायियों पर लादे जाते, जब तक वह मर नहीं जाते. कई आदमियों के टुकड़े टुकड़े कर डाले, उनके नए साथी ने धर्म पर दृढ़ता से डटे रहे.

कर्बला की जंग में नवासे की शहादत

हज के समय वे इस्लाम का उपदेश सुनाकर कर मक्का जा रहे थे. तो दुश्मन उनको मारने की फिराक में थे. वहां से 52 वर्ष की अवस्था में जब वे मदीना पहुंचे. तो मक्के में रहने वाले उनके विरोधियों ने मदीने पर हमला कर दिया. सुलह की कोशिश के बाद भी लड़ाई छिड़ी और घमासान युद्ध हुआ. कर्बला के मैदान में उनके नवासे ने शहादत पाई. कर्बला की जंग में अपने साथियों के साथ लड़ते हुए उन्होंने जालिमों से समझौता नहीं किया. ६ माह का मासूम असगर हजरत अब्बास, कासिम न जाने कितने जानीशा इस्लाम के लिए कुर्बान हुए.

इस तरह अल्लाह के घर काबा का निर्माण हुआ. 124000 मुसलमानों के साथ हज गए. काबा के लोगों ने भी हार मानकर इस्लाम कबूल कर लिया. इस तरह अरब में मुस्लमान धरम की ज्योति जगमगा उठी. 63वर्ष की उम्र में मक्का का आखिरी हज करते हुए वे बहुत बीमार हो गए थे. किन्तु कहाँ जाता है, उन्होंने नमाज अदा करनी नहीं छोड़ी. मरते समय एक आदमी के तीन हिरहम पैसे चुकाना नहीं भूले.

कुरान के धार्मिक सिद्धांत

इस्लाम धर्म के धर्म की मुख्य किताब कुराने पाक है. यह आज से लगभग 1400 वर्ष पहले लिखी गई थी. इसमें इस्लाम धर्म के सिद्धांतों का व्यवहारिक रूप पता चलता है. अरबी, फारसी, उर्दू, हिंदी, अंग्रेजी, जर्मन, फ्रेंच आदि भाषाओं में इसका अनुवाद किया गया है. कुरान में हजरत मोहम्मद साहब की आयते लिखी गई है. यह पुस्तक पैगंबर साहब तथा उनके चेलों के द्वारा 23 वर्षों में खुदा की सुनी हुई आकाशवाणी के आधार पर कुरान में उतारी गई. यह पुस्तक इस्लाम की बुनियाद है, इस धर्म के मुख्य सिद्धांतों में ईश्वर की एकता, भाईचारा रखना, स्त्रियों और गुलामों की मदद करना.

दिन में 5 बार मक्का की ओर मुंह करके नमाज पढ़ना, शुक्रवार के दिन सामूहिक रूप से नमाज में भाग लेना, अपनी आमदनी का ढाई प्रतिशत हिस्सा दान देना, जीवन में एक बार हज जाना प्रमुख रूप से है. मुस्लिम धर्म के सिद्धांतों में खुदा को एक मानते हुए सभी पैगंबरों को एक मानना, हजरत मोहब्बत को आखिरी पैगंबर मानना प्रमुख है. इस्लाम धर्म का सार है, खुदाया ईश्वर की मर्जी पर अपने आप को समर्पित कर देना.

हजरत मोहम्मद साहब के चमत्कार

पैगंबर मोहम्मद साहब ने अपने जीवन में बहुत से चमत्कार किए. जिसमें उन्होंने बुराई को अच्छाई में परिवर्तित कर दिया था. इस प्रकार उन्होंने एक दुष्ट महिला का हृदय परिवर्तन किया. जब हजरत मोहम्मद साहब उसके घर के पास से होकर नित्य गुजरते थे. तब वह महिला उनके सिर पर कूड़ा करकट फेक देती थी. एक बार जब वहां से गुजरे तो उनके सिर पर कूड़ा करकट नहीं गिरा. ऐसे में हजरत साहब यह सोचने लगी कि आखिर बात क्या है. उन्हें बुढ़िया की बीमारी के बारे में पता चला, तो वे उसकी खैर खबर पता करने उसके घर गए. मोहब्बत साहब का इतना बड़ा बर्ताव देखकर बुढ़िया इस कदरलज्जित हुई, कि उसने मुसलमान धर्म ग्रहण कर लिया. उसका नाम अजमत था.

कुरैशी युवा मोहब्बत साहब का सिर काटकर क्यों संकल्प लिया था?

इस तरह बदर के युद्ध में अनेक क़ुरैशी युवक मोहब्बत साहब का सिर काटकर लाने का संकल्प कर चुके थे. दासूर नामक एक क़ुरैशी जब पेड़ के नीचे सोए हुए हजरत मोहब्बत पर चुपके से हमला करने के प्रयास में था. तब अचानक हजरत के मुख से अल्लाह का एक स्वर निकला. कि दासूर उनके पैरों पर गिर पड़ा और उनका शिष्य बन गया. एक व्यक्ति उनके घर इस लिए आया था. कि वह हजरत को पूरी तरह से परेशान करके छोड़ेगा. इसलिए उसने इतना खाना खाया कि हजरत तो क्या घर के किसी भी सदस्य के लिए खाना नहीं बचा. सभी भूखे पेट सो गए थे.

इधर अधिक खाना खा लेने की वजह से उस व्यक्ति को इतनी बदहजमी हुई. कि उसने सोते सोते ही बिस्तर खराब कर दिया. उसके बाद वह उस स्थान से भाग खड़ा हुआ. सुबह जब हजरत साहब उसके कमरे में गए तो उन्हें वह व्यक्ति नहीं मिला. कमरे की ऐसी बुरी दशा देखकर वह कमरे की सफाई में लग गए. वह युवक अपनी तलवार लेने जब वापस आया तो हजरत साहब को अपनी गंदगी साफ करते पाया. उनके चेहरे पर जरा सी की शिकन तक नहीं थी. वह युवक शर्मिंदा होकर उनके चरणों पर गिर पड़ा और अपने किए की माफी मांगी.

उपसंहार

इस्लाम धर्म विश्व के कोने कोने में फैला हुआ है. इस धर्म के अनुयाई हमारे देश में भी काफी संख्या में है. मुसलमानों में राजपूत तथा पंजाब और राजस्थान की कुछ जातियाँ भी हैं. जो इस बात का प्रतीक है, कि इस धर्म के कुछ शासकों ने सामूहिक रूप से बलपूर्वक धर्म परिवर्तन करवाया था. हिंदू और इस्लाम हमारी भारतीय संस्कृति में इस तरह रच बस गया है. कि दोनों के कुछ रीती रिवाजों की छाप एक दूसरे पर पड़ी हुई है. शिया और सुन्नी दो समुदायों में बटे हुए इस धर्म में कुछ रूढ़िवादी मुसलमान है. तो कुछ उदारवादी. यह धर्म शिक्षा संस्कृति के क्षेत्र में भी अपनी उन्नति की बाट जोह रहा है. इस धर्म में शिक्षा की उन्नति नहीं होना, राजनेताओं और मौलवियों को जिम्मेदार माना गया है.

भारत के महान साधु संतों की जीवनी और रोचक जानकारी

भगवान श्री राम की जीवनीभगवान श्री कृष्ण की जीवनी
भीष्म पितामह की जीवनीराधा स्वामी सत्संग इतिहास और गुरु जीवनी
आदिगुरु शंकराचार्य जी की जीवनीकृष्णसखा सुदामा जी की जीवनी
भगवान महादानी राजा बालिक की जीवनीमीराबाई की जीवनी
राजा हरिश्चंद्र जी की जीवनीगौतम बुद्ध की जीवनी
संत झूलेलाल जी की जीवनीगुरु नानक की जीवनी और चमत्कार
महर्षि वाल्मीकि जी की जीवनीश्री जलाराम बापा की जीवनी
संत ज्ञानेश्वर जी की जीवनीरानी पद्मिनी की जीवनी
गुरु गोबिंद सिंह जी की जीवनीपन्ना धाय की जीवनी
भक्त पीपा जी की जीवनीमहाराणा कुंभा की जीवनी
गुरुभक्त एकलव्य जी की जीवनीमहाराणा सांगा की जीवनी
वेद व्यास जी की जीवनीसमर्थ गुरु रामदास की जीवनी
स्वामी हरिदास जी की जीवनीवेदव्यास जी की जीवनी
ठाकुर बिल्वमंगल की जीवनीगुरु अर्जुन देव की जीवनी
चैतन्य महाप्रभु की जीवनीदेवनारायण का जीवन परिचय
महर्षि दधीचि की जीवनीमहर्षि रमण का जीवन परिचय
स्वामी दादू दयाल की जीवनीरंतीदेव जी की जीवनी
संत नामदेव की जीवनीगोविंद गिरि की जीवनी
सन्त एकनाथ की जीवनीसन्त तुकाराम की जीवनी
संत रैदास की जीवनीसंत गुरु घासीदास जी की जीवनी
संत तिरुवल्लुवर की जीवनीसेवा मूर्ति ठक्कर बापा की जीवनी
स्वामी रामतीर्थ जी की जीवनीसंत माधवाचार्य जी की जीवनी
संत वल्लभाचार्य जी की जीवनीमत्स्येंद्रनाथ जी की जीवनी
राजर्षि अंबरीश की जीवनीदिव्यदृष्टा संजय की जीवनी
ठाकुर बिल्वमंगल की जीवनीगुरु तेग बहादुर की जीवनी
सप्तऋषियों की जीवनीमलूकदास जी की जीवनी
निम्बार्काचार्य जी की जीवनीसंत शेख सादी की जीवनी
भक्त प्रह्लाद की जीवनीमहारथी कर्ण की जीवनी
भक्त बालक ध्रुव की जीवनीजिज्ञासु नचिकेता की जीवनी
महारथी कर्ण की जीवनीगुरु भक्त अरुणी की जीवनी
भक्त उपमन्यु की जीवनीकृष्ण सखा उद्धव की जीवनी
महावीर स्वामी की जीवनीओशो की जीवनी

भारत के प्रमुख युद्ध

हल्दीघाटी का युद्धहल्दीघाटी का युद्ध 1576 ईचित्तौड़गढ़ किला
विश्व की प्राचीन सभ्यताएंझेलम का युद्धकलिंग युद्ध का इतिहास
1845 ई. में सिखों और अंग्रेजों का युद्धभारत चीन युद्ध 1962कश्मीर का इतिहास और युद्ध 1947-1948
सोमनाथ का युद्धतराइन का प्रथम युद्धतराइन का दूसरा युद्ध
पानीपत का प्रथम युद्धपानीपत की दूसरी लड़ाईपानीपत की तीसरी लड़ाई 1761 ई
खानवा की लड़ाई 1527नादिरशाह का युद्ध 1739 ईसवीप्लासी का युद्ध 1757 ई
Biography of Hazrat Muhammad

भारत के राज्य और उनका इतिहास और पर्यटन स्थल

जम्मू कश्मीर का इतिहास और पर्यटन स्थलहिमाचल प्रदेश का इतिहास और पर्यटन स्थल
पंजाब का इतिहास और पर्यटन स्थलहरियाणा का इतिहास और पर्यटन स्थल
उत्तराखंड का इतिहास और पर्यटन स्थलपश्चिम बंगाल का इतिहास और पर्यटन स्थल
झारखंड का इतिहास और पर्यटन स्थलबिहार का इतिहास और पर्यटन स्थल
उत्तर प्रदेश का इतिहास और पर्यटन स्थलराजस्थान का इतिहास और पर्यटन स्थल
मध्य प्रदेश का इतिहास और पर्यटन स्थलछत्तीसगढ़ का इतिहास और पर्यटन स्थल
उड़ीसा का इतिहास और पर्यटन स्थलगुजरात का इतिहास और पर्यटन स्थल
Biography of Hazrat Muhammad

1857 ईस्वी क्रांति और उसके महान वीरों की जीवनी और रोचक जानकारी

1857 ईस्वी क्रांति के महान वीरों की गाथा1857 की क्रांति में महान रानियों का योगदान
अजीजन बेगम की जीवनीअकबर खान की जीवनी
अज़ीमुल्लाह खान की जीवनीपृथ्वीराज चौहान III की जीवनी
आनंद सिंह जी की जीवनीअवन्ति बाई लोधी की जीवनी
अमरचंद बांठिया जी की जीवनीस्वामी दयानंद सरस्वती जी की जीवनी
बंसुरिया बाबा की जीवनीतात्या टोपे की जीवनी
मंगल पांडे की जीवनीमहारानी तपस्विनी की जीवनी
बेगम हजरत महल की जीवनीगोविंद गिरि की जीवनी
भास्कर राव बाबासाहेब नरगुंडकर कौन थेकुमारी मैना की जीवनी
महारानी जिंदा कौर की जीवनीवीर सुरेंद्र साय की जीवनी
झलकारी बाई की जीवनीवृंदावन तिवारी की जीवनी
तिलका मांझी की जीवनीसूजा कंवर राजपुरोहित की जीवनी
पीर अली की जीवनीबाबू कुंवर सिंह की जीवनी
ईश्वर कुमारी की जीवनीठाकुर कुशल सिंह की जीवनी
उदमी राम की जीवनीचौहान रानी की जीवनी
जगत सेठ रामजीदास गुड़ वाला की जीवनीजगजोत सिंह की जीवनी
ज़ीनत महल की जीवनीजैतपुर रानी की जीवनी
जोधारा सिंह जी की जीवनीटंट्या भील की जीवनी
ठाकुर रणमत सिंह की जीवनीनरपति सिंह जी की जीवनी
दूदू मियां की जीवनीनाहर सिंह जी की जीवनी
मौलवी अहमदुल्लाह फैजाबादी की जीवनीखान बहादुर खान की जीवनी
गोंड राजा शंकर शाह की जीवनीरंगो बापूजी गुप्ते की जीवनी
बरजोर सिंह की जीवनीराजा बलभद्र सिंह की जीवनी
रानी तेजबाई की जीवनीवीर नारायण सिंह जी की जीवनी
वारिस अली की जीवनीवलीदाद खान की जीवनी
झांसी की रानी लक्ष्मी बाई की जीवनीनाना साहब पेशवा की जीवनी
राव तुलाराम की जीवनीबाबू अमर सिंह जी की जीवनी
रिचर्ड विलियम्स की जीवनीबहादुर शाह ज़फ़री की जीवनी
राव रामबख्श सिंह की जीवनीभागीरथ सिलावट की जीवनी
महाराणा बख्तावर सिंह की जीवनीअहमदुल्लाह की जीवनी
Biography of Hazrat Muhammad

Youtube Videos Links

आदिगुरु शंकराचार्य की जीवनीhttps://youtu.be/ChQNNnW5BpI
महादानी राजा बलि की जीवनीhttps://youtu.be/Xar_Ij4n2Bs
राजा हरिश्चंद्र की जीवनीhttps://youtu.be/VUfkrLWVnRY
संत झूलेलाल की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=oFiudeSc7vw&t=4s
महर्षि वाल्मीकि की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=PRg2D0b7Ryg&t=206s
संत ज्ञानेश्वर जी की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=-zo8M3i3Yys&t=38s
गुरु गोबिंद सिंह की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=amNaYHZm_TU&t=11s
भक्त पीपा जी की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=5MEJPD1gIJw
गुरुभक्त एकलव्य की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=jP5bUP6c2kI&t=232s
कृष्णसखा सुदामा की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=Y2hAmKzRKt4&t=217s
मीराबाई की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=d6Qe3dGN27M&t=3s
गौतम बुद्ध की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=ookD7xnURfw&t=4s
गुरु नानक जी की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=mHui7KiZtRg&t=21s
श्री कृष्ण की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=9bSOn2TiAEg&t=1s
भगवान श्री राम की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=aEaSpTMazEU&t=52s
मलूकदास जी की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=ALYqc0ByQ8g
श्री जलाराम बापा की जीवनीhttps://www.youtube.com/watch?v=s2xbAViUlfI&t=6s
Biography of Hazrat Muhammad

FAQs

Q- इस्लाम के पांच धार्मिक सिद्धांत क्या है?

Ans- सिद्धांतों में ईश्वर की एकता, भाईचारा रखना, स्त्रियों और गुलामों की मदद करना, दिन में 5 बार मक्का की ओर मुंह करके नमाज पढ़ना, शुक्रवार के दिन सामूहिक रूप से नमाज में भाग लेना, अपनी आमदनी का ढाई प्रतिशत हिस्सा दान देना, जीवन में एक बार हज मक्का मदीना जाना प्रमुख रूप से है.

Q- कर्बला की लड़ाई में किसने शहादत पाई थी?

Ans- कर्बला की लड़ाई में हजरत मोहम्मद साहब के नवासे इमाम हुसैन शहीद हुए थे.

भारत की संस्कृति

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *